क्रीड़ालोकसमाचारलोक

कार हादसे में एक आंख गंवा दी थी पटौदी ने फिर भी क्रिकेट खेले और टीम के कप्तान भी बने

नए साल के शुरू होने से महज दो दिन पहले भारतीय टीम के स्टार विकेटकीपर ऋषभ पंत दिल्ली से रुड़की आते समय एक कार हादसे में गंभीर रूप से घायल हो गए। उनके माथे, घुटनों और कोहनियों पर गंभीर चोटें आई हैं। वह अस्पताल में भर्ती हैं। उनकी चोटें शायद कुछ समय में ठीक हो जाएंगी, लेकिन क्रिकेट के मैदान पर उनकी वापसी कब हो पाएगी, इस पर लगातार सवाल उठ रहे हैं। हालांकि किसी हादसे के बाद खिलाड़ियों की मैदान पर वापसी और उनके सफल रहने की कहानी कोई नई नहीं है। क्रिकेटर युवराज सिंह तो कैंसर को मात देकर दोबारा मैदान पर आए थे। हालांकि, हादसे के बाद माइकल शूमाकर जैसे कई खिलाड़ी कभी वापसी नहीं कर सके हम आपको कुछ ऐसे ही उतार-चढ़ाव की कुछ कहानियां यहां पर बता रहे हैं।

एंड्रयू सायमंड- ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज खिलाड़ी एंड्रयू साइमंड की तो 14 मई 2022 को एक सड़क हादसे में मौत ही हो गई। उनकी मौत क्वींसलैंड के टाउनविले से करीब 50 किलोमीटर की दूरी पर हुई। उनकी कार अचानक से पलट गई और उनकी मौके पर ही मौत हो गई। साइमंड ने 186 एक दिवसीय मैच खेले थे और वह दो बार विश्व विजेता टीम के हिस्से रहे थे।

मोहम्मद शमी- मार्च 2018 में तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी भी देहरादून दिल्ली हाईवे पर हुए एक हादसे में घायल हो गए थे। हालांकि उनको मामूली चोट आई थी और उनकी आंख के ऊपर टांके लगाने पड़े थे। देहरादून के सीएमआई अस्पताल में उनका इलाज हुआ था।

मंसूर अली खान पटौदी- दिग्गज क्रिकेटर मंसूर अली खान पटौदी जब 20 साल के थे तो उन्होंने एक कार हादसे में अपनी दायीं आंख ही गंवा दी थी। एक आंख कांच की होनें के बावजूद वह लगातार क्रिकेट खेलते रहे और भारतीय टीम की कप्तानी भी की । उन्होंने 46 मैच खेले और 2793 रन बनाए।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो- पुर्तगाल के स्टार खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो 2009 में अपनी फेरारी कार से मैनचेस्टर एयरपोर्ट के पास एक सुरंग से गुजर रहे थे। उनकी कार की गति उस समय 205 मील प्रतिघंटा थी। अचानक उनकी कार का संतुलन बिगड़ गया और उनकी कार सुरंग की दीवार से टकराकर वहां लगे बैिरयर से भिड़ गई। कार का एक पहिया निकल गया। हादसा बहुत भयानक था, लेकिन रोनाल्डो को खरोंच भी नहीं आई।

डियागो माराडोना-  माराडोना एक ऐसे महान खिलाड़ी थे, जो अपने खेल के साथ अपने दुर्गुणों के लिए भी चर्चित रहे। मादक दवाओं के सेवन के बाद क्यूबा में उन्होंने अपनी कार एक गलत लेन में घुसा दी और सामने से आ रही बस को टक्कर मार दी। शुक्र रहा की कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ, हालांकि माराडोना को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा।

लियोनल मैसी-  कतर में हुए विश्व कप के स्टार लियोनल मैसी की जिंदगी में एक वक्त ऐसा था, जब उन्हें हर रात अपने पैरों में ग्रोथ हार्मोंस के इंजेक्शन लेने पड़ते थे। मैसी का जन्म एक ऐसे परिवार में हुआ था, जो फुटबॉल का बहुत ही शौकीन था, इसलिए मैसी को बचपन से ही फुटबॉल से लगाव रहा और वह इसके साथ ही बड़े होने लगे, लेकिन जब वह 12 साल के थे तो उन्हें ग्रोथ की समस्या आ गई और इसके लिए उन्हें रोज ग्रोथ हार्मोंस लेने की जरूरत पड़ी। लंबे इलाज के बाद उनका कद पांच फुट सात इंच तक पहुंच सका। उन्हें अपने कैरियर के दौरान भी यह हार्मोंस लेने पड़े।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button