लोकरंग

क्या आपने देखी है उड़ने वाली यह बाइक? कितनी है इसकी कीमत?

आपने साइंस फिक्शन यानी वैज्ञानिक कल्पना वाली फिल्में व सीरियल जरूर देखें होंगे। अनेक लोगों को स्टार वार्स धारावाहिक याद ही होगा। इसमें करीब चालीस साल पहले उड़ने वाली बाइक की परिकल्पना की गई थी। लेकिन, अब यह परिकल्पना साकार होती नजर आ रही है। जापान की एक कंपनी ने दुनिया की पहली उड़ने वाली बाइक बनाई है और उसने इसकी बिक्री भी शुरू कर दी है। इस कंपनी का उद्देश्य है- ‘साइंस फिक्शन को वास्तविकता/जीवन में लाना। एक ऐसी दुनिया की कल्पना करें, जहां इंसानों का आसमान पर स्वतंत्र शासन हो, निश्चित रूप से जीवन अधिक स्वतंत्र होगा! परिवहन के बारे में अपने विचारों का विस्तार करें, दुनिया का ऐसा अनुभव करें, जैसा पहले कभी नहीं किया था, अगली पीढ़ी के परिवहन का पथप्रदर्शक बनें। XTURISMO को इसी को ध्यान में रखकर बनाया गया था। एक नया सफर शुरू होता है…’

जापान की एयरविंस कंपनी ने अमेरिका के डेट्रॉइट ऑटो शो में अपनी होवरबाइक एक्सटूरिज्मो को पेश किया है। यह बाइक एक बड़े ड्रोन जैसी दिखती है। अभी इस बाइक को एक बार में चालीस मिनट तक उड़ाया जा सकता है। यह बाइक 100 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से उड़ान भर सकती है। डेट्रॉइट ऑटो शो के सह अध्यक्ष थाड स्टोज ने इस बाइक की टेस्ट ड्राइव ली और वे कहते हैं कि “यह अत्यंत ही आरामदायक और रोमांचक रही। इसे उड़ाते समय एक बच्चे के समान उत्तेजना की वजह से उनके रोंगटे खड़े हो गए।”

होबर बाइक काम कैसे करती है- असल में होवर बाइक कोई नई चीज नहीं है। पहले भी होवरबाइक बाजार में उपलब्ध रही हैं। लेकिन ये होवरबाइक जमीन से कुछ इंच ऊपर ही चलती थीं। एक्सटूरिज्मो पहली ऐसी बाइक है, जो वास्तव में हवा में उड़ सकती है। इसमें दो बड़े रोटर लगे हैं, जो गैस से चलने वाले 228 हॉर्सपावर के दो इंजनों से घूमते हैं। जिससे जमीन से ऊपर उठने के लिए जरूरी थ्रस्ट यानी ऊपर की ओर बल पैदा होता है। इनके साथ ही इसमें बिजली से चलने वाले चार छोटे रोटर भी लगे हैं, जो बाइक को स्थायित्व प्रदान करते हैं।

इस बाइक की बॉडी में कार्वन फाइबर का इस्तेमाल किया गया, जिससे यह अत्यधिक हल्की है। अभी इसका वजन 299 किलो है और यह करीब 12 फीट लंबी है। इस बाइक में सुरक्षा को बढ़ाने के लिए ऑटोमैटिक कंट्रोल का इस्तेमाल किया गया है। यह बाइक इसी साल अमेरिकी बाजार में आ जाएगी। इस बाइक की कीमत की बात करें तो अमेरिकी बाजार के लिए इसकी कीमत सात लाख 77 हजार डॉलर यानी करीब छह करोड़ रुपये रखी गई है। कंपनी का कहना है कि वह अमेरिकी बाजार में इस बाइक के हल्के और छोटे प्रारूप को लांच करना चाहती है। कंपनी की कोशिश है कि छोटे प्रारूप की कीमत को कम करके 50 हजार डॉलर के आसपास लाया जाए। इस बाइक के इलेक्ट्रिक प्रारूप पर भी काम हो रहा है और उसके 2025 में बाजार में आने की उम्मीद है।

यह बाइक जापान के बाजार में पहले से उपलब्ध है। लेकिन, वहां के कड़े यातायात कानूनों की वजह से इसे हर जगह नहीं उड़ाया जा सकता। कंपनी का कहना है कि अापदा के दौरान यह बाइक अत्यंत ही उपयोगी साबित हो सकती है। कंपनी की इलेक्ट्रिक बाइक का इस्तेमाल तो शहरों में भी हो सकता है। हालांकि, अभी इस बाइक को लोगों के हाथों में पहुंचने के लिए लंबा सफर तय करना होगा। क्योंकि, ऐसी उड़ने वाली बाइक के बारे में हर देश को नियम व तरीके बनाने होंगे। साथ ही बाइक की उड़ने की सीमा भी एक चुनौती है। इसे लंबी उड़ान के लिए भी तैयार करना होगा। कुल मिलाकर उड़ने वाली बाइक एक रोमांचक सपने के साकार होने जैसा तो है ही।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button