उत्तराखंड

भारी बारिश के बाद 24 तक उत्तराखंड के ऊंचे इलाकों में पर्यटकों के जाने पर रोक

उत्‍तराखंड सरकार ने भारी वर्षा की आशंका को देखते हुए 24 अगस्‍त तक उच्‍च हिमालयी क्षेत्रों में पर्यटकों के आवागमन पर रोक लगा दी है। मौसम विभाग ने तीन दिनों तक देहरादून, टिहरी, पौड़ी, बागेश्‍वर, चंपावत, नैनीताल और ऊधमसिंह नगर जिलों में भारी से बहुत भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है। सरकार ने सड़कों के रखरखाव से जुड़े नेशनल हाईवे अथॉरिटी, पीडब्‍लूडी और सीमा सड़क संगठन के अधिकारियों को निर्देश दिया है कि भूस्‍खलन के कारण जहां पर भी मार्ग अवरुद्ध हैं, उन्‍हें तत्‍काल खोला जाए । अधिकारियों और कर्मचारियों को आगाह किया गया है कि वे किसी भी दशा में अपना मोबाइल बंद नहीं करेंगे। सरकार ने राज्‍य आपदा कक्ष के फोन नंबर भी जारी कर दिए हैं अौर किसी भी आपात स्‍थिति में इन पर संपर्क करने को कहा है। ये नंबर हैं- 0135- 2710335, 2664314, 2664316 और टोल फ्री नंबर 1070।

सरकार ने पुलिस को अतिरिक्‍त सतर्कता बरतते हुए आपदाग्रस्‍त इलाकों में खाने की सामग्री की कमी न होने देने के भी निर्देश दिए हैं। इन जिलों में स्‍कूलों को बंद नहीं किया गया है, लेकिन जिला प्रशासन को विद्यार्थियों की सुरक्षा सुनिश्‍चित करने को कहा गया है। आपको बता दें कि जिलाधिकारी जरूरत महसूस होने पर अपने स्‍तर पर ही स्‍कूलों को बंद करा सकते हैं। सभी राजस्‍व उपनिरीक्षकांे, ग्राम विकास अधिकारियों व ग्राम पंचायत अधिकारियों को अपने इलाकों में मौजूद रहने के निर्देश दिए गए हैं।

आपको बता दें कि चारधाम व हेमकुंड यात्रा जारी है, लेकिन तीर्थयात्रियों की संख्‍या काफी कम है। चारधाम वाले उत्‍तरकाशी, रुद्रप्रयाग और चमोली जिलों में बारिश तो हो रही है, लेकिन वहां कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है। प्रशासन यात्रा मार्गों पर विशेष सतर्कता बरत रहा है। मार्ग बाधित होने पर उसे जल्‍द से जल्‍द खोला जा रहा है, ताकि यात्रियों को कम से कम दिक्‍कत हो। वैकल्‍पिक मार्गों को भी तैयार रखा जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button