समाचारलोकहरियाणा

हरियाणा की सैनी सरकार को फिलहाल कोई खतरा नहीं, लोकसभा चुनाव में वोट पाने के लिए ही हो रही विपक्ष की सारी कवायद

हरियाणा की नायब सिंह सैनी सरकार के भविष्‍य को लेकर विपक्ष भले ही बहुत उछल-कूद कर रहा है, लेकिन हकीकत यह है कि कांग्रेस या जजपा सरकार को गिरा पाएंगे, यह संभव नहीं लगता। इसकी बड़ी वजह जननायक जनता पार्टी का विधायक दल है, जिसमें भाजपा कभी भी सेंध लगा सकती हैं। जजपा के तीन विधायक तो खुलेआम अपनी पार्टी को चुनौती दे रहे हैं और चार नियमित रूप से भाजपा के संपर्क में हैं। ऐसे में पूर्व उपमुख्‍यमंत्री दुष्‍यंत चौटाला भले ही कांग्रेस को समर्थन देने और सरकार को गिराने की बात करें, लेकिन उन्‍हें भी पता है कि ऐस करने पर वह और उनकी माता श्रीमती नैना चौटाला ही जजपा विधायक दल में रह जाएंगी।

पूर्व मुख्‍यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा भी यह बात भली प्रकार से जानते हैं। हुड्डा तो सैनी सरकार की कुर्सी को डांवाडोल दिखाकर लोकसभा चुनाव में फायदा लेना चाहते हैं। यह कोशिश दुष्‍यंत की भी है और वह भाजपा का साथ देने से खिसक चुके अपने कोर जाट वोटर को यह दिखाना चाहते हैं कि वह भाजपा के खिलाफ हैं। कुल मिलाकर सैनी सरकार से तीन निर्दलीय विधायकों का समर्थेन वापस लेना, हुड्डा व दुष्‍यंत के लिए अपनी राजनीति चमकाने का जरिया बन गया है।

हालांकि, इस पूरे घटनाक्रम ने एक बात तो साफ कर दी है कि हरियाणा में भाजपा कमजोर हो गई है और हुड्डा का ग्राफ अपनी कांग्रेस पार्टी के साथ ही राज्‍य में बढ़ रहा है। भाजपा की कमजोर हालत के लिए अगर कोई सबसे अधिक जिम्‍मेदार है तो वह पूर्व मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल हैं। उन्‍होंने पद पर रहते हुए जिस तरह को कार्यकर्ताओं की उपेक्षा की उससे नाराजगी उत्‍पन्‍न हुई। यही नहीं हिसार में कुलदीप विश्‍नोई और कैप्‍टन अभिमन्‍यु को दरकिनार करते हुए पूर्व कांग्रेसी और निर्दलीय विधायक रणजीत चौटाला को भाजपा ने लोकसभा की टिकट दी, उससे राज्‍य में सभी लोगों को चौंका दिया। हिसार में कांग्रेस ने मजबूत उम्‍मीदवार जयप्रकाश को मैदान में उतारा है, जो बाजी पलटने में माहिर हैं।

लोकसभा चुनाव परिणाम के बाद भाजपा प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तैयारी करेगी, उस समय राज्‍य में एक बड़ी राजनीतिक सर्जरी की उम्‍मीद है। अभी सैनी सरकार को कोई खतरा भले ही न हो, लेकिन आगे भी यह सरकार ऐसे ही चलेगी इसमें संदेह जरूर है। भाजपा ने मनोहर लाल को हटाने में जो देरी की है, उसका खामियाजा तो भुगतना ही होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button